Advertisement

उजागर: वेंटीलेटर गिद्धों Covid -19 संकट से मुनाफाखोरी

Advertisement

Advertisement

उजागर: वेंटीलेटर गिद्धों Covid -19 संकट से मुनाफाखोरी 

इस महीने, केंद्र सरकार आदेश की कमी से निपटने के लिए वेंटिलेटर सहित आईसीयू चिकित्सा उपकरणों, और sanitizers के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। 
Coronavirus survivor recounts fear, confusion - World - The ...
देश में कोरोनोवायरस के मामले चढ़ते हैं, इंडिया टुडे की जांच में एक गंभीर सच्चाई सामने आई है - वेंटिलेटर की स्टॉक-ग्रिपिंग और प्राइस-गोइंग। 

उपकरण फेफड़ों को विफल करने में ऑक्सीजन पंप करते हैं। गंभीर कोविद -19 रोगियों को जीवित रहने के लिए उनकी आवश्यकता हो सकती है। 

हाउसिंग शॉट यूपी डेमंड 

जब इंडिया टुडे ने दिल्ली के मेडिकम एंटरप्राइजेज के व्यापार प्रमुख कमलेश मौर्य की जांच की, तो उन्होंने स्वीकार किया कि बढ़ती मांग उनके जैसे वितरकों को पोर्टेबल रिफर्बिश्ड रेस्पिरेटर्स की कीमतें बढ़ाने के लिए प्रेरित कर रही है। 

इंडिया टुडे के अंडरकवर रिपोर्टर ने कहा, "डिमांड ज्यादा है। वेंटिलेटर की कोई उपलब्धता नहीं है।" "यदि आप विभिन्न ब्रांडों को खरीदने के साथ ठीक हैं, तो यह आपको अधिक (नियमित कीमत की तुलना में) खर्च करेगा। अगर मुझे डीलरशिप से मूल्य उद्धरण मांगना है, तो यह छह लाख (रुपये) की सीमा में होगा।" 

उन्होंने कहा कि एक ही उपकरण पर आमतौर पर आधी राशि खर्च होती है। 

मौर्य ने दावा किया कि मूल्य वृद्धि एक सप्ताह से भी कम समय में हुई है, क्योंकि कोरोनोवायरस भय से प्रेरित है और चिकित्सा आपात स्थिति के कारण नहीं। 

उन्होंने कहा, "कंपनियों ने स्टॉक खत्म कर दिया है। लोग छह-सात लाख रुपये (प्रति नवीनीकृत मशीन) देने के लिए तैयार हैं। जीवन पैसे से ज्यादा महत्वपूर्ण है।" उन्होंने कहा, "इससे पहले एक ब्रांड के नए टुकड़े की कीमत सात लाख रुपये होगी।" 

वेल-स्टॉप स्टॉकिंग वेंटिलेटर 

दिल्ली में तीर्थंकर महावीर ट्रेडर्स के नमन जैन ने खुलासा किया कि कैसे उच्च श्रेणी के अधिकारी और हाउसिंग सोसायटी पोर्टेबल वेंटिलेटर का स्टॉक कर रहे हैं, बस। 
https://www.patrika.com/miscellenous-india/lockdown-90s-era-are ...
एक सहायक पुलिस आयुक्त, उन्होंने जोर देकर कहा, उनके एक ग्राहक थे, जिन्होंने कहा था कि उन्होंने हाल ही में प्रीमियम मूल्य पर तीन मशीनें खरीदी थीं। 

"क्या आपका मतलब है कि उसने उन्हें तत्काल उपयोग के लिए खरीदा है?" रिपोर्टर ने पूछा। 

जैन ने जवाब दिया, "उस तरह का कुछ भी नहीं)। सुरक्षा उद्देश्यों के लिए।" जैन ने कहा, "हम विक्रेताओं ने सामूहिक रूप से 6,000 वेंटिलेटर लगाए, जिसमें से 700-740 ट्रिलॉजी (पोर्टेबल फिलिप्स वेंटिलेटर) थे। अब केवल 11-12 ही बचे हैं।" 

उन्होंने खुलासा किया कि कैसे एक हाउसिंग सोसाइटी में अपार्टमेंट ने 10-12 डिवाइस खरीदने के लिए अपने पैसे जमा किए। "यह कैसे आवास समाजों के लिए चला गया है, उनमें से ज्यादातर नोएडा में हैं। सौ घर उनमें से दस खरीद रहे हैं, बस मामले में।" 

जैन ने कहा कि एक नई BiPap मशीन, एक प्रकार का वेंटिलेटर, जिसकी कीमत लगभग 2.25 लाख रुपये होगी। "अब एक प्रयुक्त उपकरण 1.5 लाख रुपये से अधिक में बिक रहा है।" 

"किसी पुराने उपकरण की लागत कितनी होगी?" रिपोर्टर से पूछा। 

"लगभग 60,000-85,000 रुपये," वितरक ने उत्तर दिया। 

My experience with the Bipap machine… | Living On O2 for Life

दिल्ली के कोटला इलाके में इंपीरियल गैस और सर्जिकल प्राइवेट लिमिटेड के गुरशरण ने कबूल किया कि उनकी कंपनी भी उच्च मांगों के कारण प्रीमियम पर वेंटिलेटर बेचने जा रही है। 

नकाब पहने गुरशरण ने कहा, "जो लोग इसे व्यक्तिगत रूप से लेना चाहते थे, उन्हें इसे पहले ही ले लेना चाहिए था। निजी मांग के लिए अब वे पूछताछ कर रहे हैं।" "जैसे ही हम स्टॉक से बाहर निकलने लगते हैं, हम दरों में वृद्धि करेंगे।" 

उन्होंने कहा कि उपलब्धता के बारे में कोई गारंटी नहीं है। "जब हम बात कर रहे हैं तब उन्हें बेचा जा सकता है। हमें कई कॉल मिल रहे हैं।" 

गुरशरण ने जीवन रक्षक मशीनों की आपूर्ति के लिए नकद भुगतान की मांग की। 

छोड़ी जाने वाली सरकारी नौकरी? 

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में, YMG हेल्थकेयर के गजेंद्र सिंह ने स्वीकार किया कि अधिकारियों ने स्टॉकपिलिंग को रोकने के लिए निजी संस्थाओं और व्यक्तियों को वेंटिलेटर की बिक्री पर रोक लगा दी है। 

लेकिन फिर भी उन्होंने प्रीमियम कीमत पर डिवाइस पेश किए। 

उन्होंने कहा, "मेरे पास 20 (वेंटिलेटर) मॉनिटर थे। मैंने अपने मौजूदा ग्राहकों को प्राथमिकता दी, जिन्होंने पूछताछ की।" "यह मांग और आपूर्ति का खेल है। अधिक मांग और कम आपूर्ति से कीमतों में वृद्धि होती है।" 

सिंह के अनुसार, उनकी कंपनी को 84,000 रुपये प्रति पीस में पांच मिनी वेंटिलेटर की आपूर्ति के आदेश मिले हैं। 

"आप उन्हें नांगलोई (दिल्ली में) से 3.70 लाख (रुपये) में ले सकते हैं।" 

मोटे अनुमान के अनुसार, वर्तमान में भारत में लगभग 40,000 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। 

इस महीने, केंद्र सरकार ने कमी से निपटने के लिए वेंटिलेटर और सैनिटाइज़र सहित आईसीयू चिकित्सा उपकरणों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया। 

सिंह ने कहा, "अगर यह कोरोनोवायरस फैलता है, तो आवश्यकता (वेंटिलेटर के लिए) दो लाख तक बढ़ जाएगी।" "यह सरकार के लिए युद्ध जैसी स्थिति है। अगर यह पता चल जाए कि मेरे पास स्टॉक हैं और मैंने बिक्री की है, तो वे मुझे किसी और को बेचने की अनुमति नहीं देंगे।" 

वितरक ने स्वीकार किया कि वेंटिलेटर के निर्माण और बिक्री में काम करने वाली सभी कंपनियों से कहा गया है कि वे अपनी आपूर्ति केवल सरकार तक सीमित रखें। "उन्हें किसी भी निजी संस्था / व्यक्ति को बेचा नहीं जाना है। गाजियाबाद प्रशासन ने मुझे बताया है कि मेरी आपूर्ति केवल उनके पास जाएगी।" 

"लेकिन हम इसे प्राप्त करेंगे, है ना?" पत्रकारों ने जांच की। 

"सर, मैंने आपको फोन नहीं किया था या आपके साथ बात की थी (यदि मैं बेचना नहीं चाहता था)," उन्होंने जवाब दिया। 

वितरकों की देख-रेख करना 

दिल्ली के नजफगढ़ में, यूएम हेल्थकेयर इंडिया के निदेशक मनीष धनखड़ ने भविष्य में घरेलू उपयोग के लिए नए वेंटिलेटर की आपूर्ति का वादा किया। 

"लोग स्थिति का लाभ उठाते हैं। सरकार समर्थन मांग रही है। लेकिन क्या सरकार कल समर्थन देने के लिए आगे आएगी?" उसने कहा। 

"क्या निजी इस्तेमाल के लिए वेंटिलेटर का स्टॉक करना गलत नहीं है?" रिपोर्टर की जांच की। 

"नहीं। आपको पहले खुद को बचाना होगा। कोई भी सरकार आपका समर्थन नहीं करेगी," धनकर ने जवाब दिया, बिना किसी चिकित्सीय कारणों के लिए व्यक्तिगत खरीदारों को वेंटिलेटर की बिक्री को उचित ठहराया। 

उन्होंने पांच पोर्टेबल इकाइयों के लिए 50 प्रतिशत अग्रिम के साथ 3.92 लाख रुपये की मांग की।
Advertisement

No comments:

Post a Comment

Popular Posts

Blog Archive

Pages